Search for:
शारीरिक शिक्षा व खेलकूद विभाग द्वारा मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस के उपलक्ष में हाॅकी मैच का आयोजन

जिसमे महाविद्यालय की टीम ने 10-6 अंक से भीम स्टेडियम टीम पर विजय हासिल की। महाविद्यालय प्राचार्या डाॅ0 अलका मित्तल के मार्गदर्शन में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।प्राचार्या व महाविद्यालय प्रबंधकारिणी समिति के महासचिव अशोक बुवानीवाला ने विजय टीम को बधाई देते हुए उनका उत्सावर्धन किया।

आदर्श महिला महाविद्यालय शिल्पकार बनारसी दास गुप्त की पुण्य तिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की।

सच्चे समाज सुधारक नारी शिक्षा के प्रबल पक्षधर महान स्वतंत्रता सेनानी प्रसिद्ध समाज सुधारक, भूतपूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व सांसद स्वर्गीय श्री बनारसी दास गुप्त की पुण्य तिथि के अवसर पर अशोक बुवानीवाला ने उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके द्वारा किए गए समाज सुधार के कार्यों में नारी शिक्षा अग्रणी रहा। उन्होंने नारी शिक्षा के महत्व को कई वर्षों पहले जाना ओर महिलाओं की शिक्षा के लिए आदर्श महिला महाविद्यालय रूपी पौधे को रोपित किया जो आज हरियाणा का ही नहीं अपितु देश का एक उच्च कोटि का लड़कियों का शिक्षण संस्थान है। जिससे हरियाणा की हजारों बेटियां शिक्षा ज्ञान लेकर लाभान्वित हो रही है। इस दिशा में उनके अथक प्रयत्नों की महाविद्यालय एक जीवंत मिसाल है। आप युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत एवं स्वतंत्र विचारधारा रखने वाले बहु आयामी व्यक्तित्व के धनी है। इस अवसर पर महासचिव श्री अशोक बुवानीवाला व शहर के गणमान्य व्यक्ति, महाविद्यालय प्राचार्या डाॅ0 अलका मित्तल सहित महाविद्यालय के शिक्षक एवं गैर-शिक्षक वर्ग ने उनके प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

एक सप्ताह के ओरिएंटेशन कार्यक्रम के प्रथम दिन श्री राम काॅलेज आॅफ काॅमर्स, दिल्ली से मुख्य वक्ता प्रो0 सपना बंसल रही।

नो पेन, नो गेन – डाॅ0 सपना बंसल बिना त्याग कठिन परिश्रम व आत्म विश्वास के कुछ नही- डाॅ0 सपना बंसलभूतकाल से निकलकर वर्तमान में जिएं – डाॅ0 सपना बंसलहर दिन को अपना आखरी दिन समझकर जिएं- डाॅ0 सपना बंसलभिवानी, 28 अगस्त। स्वयं को मालिक माने और हमेशा सकारात्मक सोच रखे। नकारात्मक सोच के साथ आपका विनाश निश्चित है। काम और जिंदगी में संतुलन बनाएं और प्रत्येक दिन ऐसे जियें की वह आपका आखिरी दिन हो। अच्छे लोगों के साथ अपना दायरा बढ़ाएं और स्वयं को कमल की तरह निखारें। यह उद्गार आदर्श महिला महाविद्यालय में आयोजित एक सप्ताह के ओरिएंटेशन कार्यक्रम के प्रथम दिन श्री राम काॅलेज आॅफ काॅमर्स, दिल्ली से मुख्य वक्ता प्रो0 सपना बंसल ने कहे। कार्यक्रम के प्रथम दिन विषय ’वर्क लाइफ बैलेंस’ रहा। जिस पर डाॅ0 सपना बंसल ने महाविद्यालय की प्राध्यापिकाओं व छात्राओं को अत्यधिक अभिप्रेरित किया। उन्होंने हार्ड वर्क नहीं, स्मार्ट वर्क फैमिली हैल्थ और मैंटल लाइफ के बारे में बताया और कहा कि परिवार के लिए अग्रणी बनें और किताबों को सच्चा मित्र बनाएं। स्वयं के लिए समय निकालते हुए अपना बचपन जिएं। जिंदगी भर एक अच्छा विद्यार्थी बनकर रहें और आधुनिकता के साथ चलें। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी कार्य को करने से पहले समय सारणी का बनाना अत्यंत आवश्यक है। वर्क लाइफ को बैलेंस करने के लिए उन्होंने प्राध्यापिकाओं को कुछ अच्छे टिप्स भी दिए। उन्होंने छात्राओं को संघर्ष के बारे में बताते हुए दो पत्थर एवं दो दोस्तों की कहानी सुनाई और बच्छेन्द्रीपाल का उदाहरण देकर उन्हें होसलों को बुलंद करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का शुभारंभ विधिवत् रूप से मां शारदे की चरणों में अतिथिगण द्वारा दीप प्रज्जवलित करके हुआ। कार्यक्रम में महासचिव अशोक बुवानीवाला ने कहा कि आने वाली नई शिक्षा नीति प्राध्यापकों के लिए एक चैलेंज है जिससे घबराएं नही अपितु आप सब पूर्ण आत्मविश्वास एवं निडरता के साथ अपने अंदर गुणों का संचार करंे। प्राध्यापक ही नए भविष्य का निर्माण करता है। आपके द्वारा कच्ची मिट्टी से तैयार की गई विद्यार्थी रूपी मूर्त ही आधुनिक समाज की आधारशिला होगी। कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्या डाॅ0 अलका मित्तल के दिशानिर्देशन में हुआ। उन्होंने कहा कि जीवन में कठिनाईयां समय पर आपकी परीक्षा लेती है। हमें पूर्ण आत्मविश्वास एवं तटस्थ होकर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तत्पर रहना चाहिए। कार्यक्रम काॅर्डिनेटर संगीता मनरो ने मुख्य वक्ता का धन्यवाद किया और विश्वास दिलाया कि उनके द्वारा दिए गए टिप्स को प्राध्यापिकाएं अपने जीवन में अवश्य अपनाएंगी।

Exhibition Cum Sale

विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर उद्यमिता प्रोत्साहन कार्यक्रम के अंर्तगत एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के ललित कला विभाग की छात्राओं ने महाविद्यालय प्राचार्या डॉ अलका मित्तल के मार्गदर्शन में विशेष रूप से भाग लिया..!मुख्य आकर्षण में विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए पेपर बैग्स, वॉल हैंगिंग्स, टाई एंड डाई आर्टिकल्स, टैराकोटा प्लेट्स, डेकोरेटिव आइटम्स आदि सम्मिलित थे..!

महाविद्यालय की 50 छात्राओं ने किया अपना घर आश्रम का दौरा भिवानी, 26 अगस्त।

बेसहारा, असहाय व मानसिक रूप से विक्षिप्त, महिलाओं के साथ सांझा किया समय—-आदर्श महिला महाविद्यालय की 50 छात्राओं ने किया अपना घर आश्रम का दौराभिवानी, 26 अगस्त। बेसहारा, असहाय व मानसिक रूप से विक्षिप्त, महिलाओं के साथ आदर्श महिला महाविद्यालय की स्नातक की विभिन्न संकायों की 50 छात्राओं ने अपना घर आश्रम का दौरा किया। इस दौरे के तहत उन्होंने मानसिक रूप से विक्षिप्त, बेसहारा व असहाय महिलाओं के हाथों पर मेहंदी लगाई। जिसके तहत कुछ छात्राएं भावुक हो गई और वहां रह रही महिलाएं भी छात्राओं को देखकर भावुक हो गई, उन्हें अपना घर परिवार की यादें ताजा हो गई। इस मुलाकात के दौरान छात्राओं ने यह शपथ ली कि वह शादी के बाद अपने सास-ससुर को माता-पिता की तरह ही मानेंगी व उनकी देखभाल करेंगी। इस प्रकार से अपनों के होते हुए उन्हें आश्रम नहीं भेजेंगी। छात्राओं ने यह भी शपथ ली कि अपना जन्म दिवस व त्यौहार अपना घर आश्रम में अपने परिवार सदस्यों के साथ मनाएंेगी ताकि उन्हें अपनापन लगें। महाविद्यालय की छात्राएं भावना, प्रीति, नीरू, ज्योति, पिंकी, पायल, अलिषा, नितिका, वर्षा व स्नेहा ने बताया कि उन्होंने आश्रम में सभी को रक्षा बंधन की बधाई दी ओर मेहंदी लगाकर, दुपट्टे व उनके लिए अन्य सौन्दर्यवर्धन प्रसाधन के साथ बिस्कुट भी वितरित किए। इस यात्रा से उन्होंने नैतिक मूल्य स्नेह व प्रेम की भावना को जाना व समाज के प्रति अपने कत्र्तव्यों को समझा। इसी के साथ हैरिटेज क्लब के तत्वावधान में छात्राओं ने श्री खाखी बाबा मंदिर का भी दौरा किया। वहां जाकर छात्राओं ने अपने धर्म और संस्कृति को जाना। दोनों यात्राओं का आयोजन प्राचार्या डाॅ0 अलका मित्तल के दिशानिर्देशन में हुआ। उन्होंने बताया कि काॅलेज का उद्देश्य छात्राओं को केवल किताबी ज्ञान देना ही नहीं बल्कि छात्राओं में नैतिकता के गुण पैदा करने के लिए इस प्रकार के टूर लगाए जाते हैं, आश्रम में जाने से पहले महाविद्यालय प्राचार्या ने छात्राओं को प्रेरणा दी कि आज आप बेटी है। कल आप बहु बनेंगी। अपने बुजुर्गों का सत्कार करना व उनकी संभाल करने का फर्ज अदा करें। आज के समय में अगर बुजुर्गों को अपने परिवार व घरों से दूर वृद्ध आश्रम में रहना पड़ता है तो इसके लिए आज की नौजवान पीढ़ी जिम्मेदार है। हर व्यक्ति को अपने बुजुर्गों का सत्कार व उनकी संभाल करनी चाहिए, ताकि बुजुर्गों को जिंदगी के आखिरी पड़ाव में परिवार का सहारा मिल सके। यदि किसी कारणवश वृद्ध आश्रम में बुजुर्ग रहने को मजबूर हैं तो उनकी वहां पर संभाल के लिए भी नौजवानों को आगे आना चाहिए। अपना घर आश्रम के बेसहारा व असहाय महिलाओं के समूह ने छात्राओं को अपना आशीर्वाद देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

वाणिज्य विभाग में ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया

वाणिज्य विभाग के तत्वावधान में बीकॉम प्रथम वर्ष की छात्राओं को महाविद्यालय के अनुशासन, नियम एवं अन्य गतिविधियों की जानकारी देने के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया। जिसमें छात्राओं को वाणिज्य संकाय से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी वाणिज्य विभाग की प्राध्यापिकाओं ने दी।

Dr Aparna Batra , Head-Deptt of English ,was invited to Chair an Academic Session in a significant National Seminar at IIT ROORKEE

It is a matter of great honour for our college that Dr Aparna Batra ,Head-Deptt of English ,was invited to Chair an Academic Session in a significant National Seminar at IIT ROORKEE – a most prestigious and historical institute which holds the distinction to be the oldest technology institute in the commonwealth group of nations.She also shared her views on ‘Revisiting the Indian Scriptures in Contemporary Times’.

चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय मे युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित हरियाणवी लोक संस्कृति को समर्पित तीज कार्यक्रम का अयोजन।

चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय मे युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित हरियाणवी लोक संस्कृति को समर्पित तीज कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्रा मनीषा ने रंगोली प्रतियोगिता में द्वितीय ,छात्रा स्वाति ने गायन प्रतियोगिता में तृतीय व छात्रा स्नेह ने मेहंदी प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त कर महाविद्यालय का मान बढ़ाया। कार्यक्रम में महाविद्यालय प्राचार्या डॉ अलका मित्तल को भी सम्मानित किया गया । महाविद्यालय प्राचार्य डॉ अलका मित्तल ने तीनो छात्राओं व प्राध्यापिकाओं को बधाई दी।

महाविद्यालय छात्रावास में हरियाली तीज उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया।

कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्या डॉ अलका मित्तल के सानिध्य में छात्रावास संचालिका अनीता भार्गव द्वारा किया गया । उत्सव मे मेहंदी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें छात्रा पूजा प्रथम व छात्रा श्वेता द्वितीय स्थान पर रही। तीज उत्सव में हॉस्टल कमेटी के सदस्य डॉ. अमिता गाबा , संगीता मनरो साथ मे प्राध्यापिका डॉ .निशा शर्मा डॉ. रिंकू अग्रवाल उपस्थित रही।

महाविद्यालय में 77वंे स्वतंत्रता दिवस पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

वैचारिक स्वतंत्रता ही सच्ची स्वतंत्रता – डाॅ0 अलका मित्तल—-मेरी माटी, मेरा देश अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय में पौधारोण कार्यक्रम के तहत हुआ वसुधा वंदन भिवानी, 15 अगस्त। आदर्श महिला महाविद्यालय में 77वंे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी राजेंद्र जैन के परिवार से बतौर मुख्य अतिथि सुमन लता जैन ने प्राचार्या डाॅ0 अलका मित्तल के साथ ध्वजारोहण किया। कार्यक्रम में महासचिव अशोक बुवानीवाला ने राष्ट्रमय माहौल में सर्वप्रथम सभी को 77वंे स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और शहीदों की शहादत को नमन किया। उन्होंने कहा कि हमें मर्यादित होकर सकारात्मक सोच के साथ एक जुट होकर एक-दूसरे को आगे बढ़ाना चाहिए। शहीदों के परिवार से मिलने पर हम सभी के मन में देश प्रेम की भावना का संचार हो जाता है और प्रत्येक व्यक्ति के मन में देश पर मर मिटने के भावना उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि आज का यह पर्व हमें शहीदों की शहादत व उनके बलिदान की स्मृत्ति पुनः जागृत करता है। उपाध्यक्ष कमलेश चैधरी ने मातृशक्ति को नमन करते हुए कहा कि हम हमारे शहीदों के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करते है। उनकी शहादत के कारण ही आज हम स्वतंत्र वातावरण में सांस ले रहे है। उन्होंने सभी से मातृ शक्ति को सम्मान देने की अपील भी की। प्राचार्या डाॅ0 अलका मित्तल ने सभी को वैचारिक गुलामी से स्वतंत्र होने का संदेश दिया और कहा कि हमें अपनी नकारात्मक विचारों को बदलना होगा तभी हम समाज को एक नई दिशा प्रदान कर सकेंगे। कार्यक्रम में प्रबंधकारिणी समिति द्वारा महाविद्यालय की तीन प्राध्यापिकाओं नीलम अग्रवाल, नीरू चावला व संगीता मनरो को उनके उत्कृष्ट कार्यों हेतु सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एन.एस.एस. विभाग की अधिकारी संगीता मनरो एवं डाॅ0 निशा शर्मा ने युवा खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मेरी माटी, मेरा देश अभियान के तहत शहीद परिवार से सुमन लता जैन को सम्मानित किया और पौधारोपण कार्यक्रम के तहत वसुधा वंदन कर वाटिका का निर्माण किया। जिसमें उन्होंने महाविद्यालय प्रागंण में औषधिय एवं फलदायी पौधे रोपित किए। तदोपरांत उन्होंने वसुधा रज को हाथों में लेकर प्रण प्रतिज्ञा के तहत संकल्प दिलाया कि विकसित भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हुए देश की एकता एवं अखंडता के लिए प्रयास करेंगी। कार्यक्रम में एन.सी.सी. कैडैटस को अंडर आॅफिसर, सार्जेंट, काॅर्पोरल व लांस काॅर्पोरल रैंक से सम्मानित किया गया। जिसमें एन.सी.सी. अधिकारी डाॅ0 रिंकू अग्रवाल व अनीता वर्मा उपस्थित रही। सभागार में महाविद्यालय की छात्राओं ने देश भक्ति से ओत-प्रोत नृत्य, कविता गायन, समूह गायन एवं योगा झलकियांे द्वारा श्रोतागण को राष्ट्रमय कर दिया। कार्यक्रम का आयोजन शारीरिक शिक्षा एवं खेलकूद विभाग काॅर्डिनेटर डाॅ0 रेनू, संयोजिका नेहा व सह-संयोजिका मोहिनी द्वारा किया गया। जिसमें मंच का संचालन बड़े ही प्रभावी ढंग से हिंदी विभागाध्यक्ष डाॅ0 मधु मालती द्वारा किया गया। कार्यक्रम में दीपक जैन, सुरेश, नीलम जैन एवं शहर के गणमान्य व्यक्तियों सहित महाविद्यालय का शिक्षक, गैर-शिक्षक वर्ग व छात्राएं उपस्थित रही।

एन.सी.सी कैडेट्स द्वारा कारगिल विजय दिवस मनाया

26 जुलाई 2023 को महाविद्यालय में एन.सी.सी कैडेट्स द्वारा कारगिल विजय दिवस मनाया गया। इस दौरान प्राचार्य डॉ अलका मित्तल, सी.टी.ओ डॉ रिंकू अग्रवाल, डॉ अपर्णा बत्रा, डॉ मधुमालती मालती तथा कैडेट्स उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कैडेट्स ने मोमबत्ती जलाकर व मौन धारण करके शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और शहीदों के नाम पर पौधारोपण किया।